Vande Bharat Train: लो मिल गई गुड न्यूज, रेलवे ने एक साथ 5 नए वंदे भारत ट्रेनों का दिया तोहफा, किन शहरों की खुलेगी किस्मत, क्या होगा रूट ?
Advertisement
trendingNow12355649

Vande Bharat Train: लो मिल गई गुड न्यूज, रेलवे ने एक साथ 5 नए वंदे भारत ट्रेनों का दिया तोहफा, किन शहरों की खुलेगी किस्मत, क्या होगा रूट ?

रेल यात्रियों को बजट घोषणा के दौरान मायूसी हाथ लगी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में रेल बजट का जिक्र तक नहीं किया, हालांकि रेलवे को बजट दिया गया. बजट भाषण में मायूस हुए रेल यात्रियों को अब तोहफा मिला है.

vande bharat express

Vande bharat Express: रेल यात्रियों को बजट घोषणा के दौरान मायूसी हाथ लगी थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में रेल बजट का जिक्र तक नहीं किया, हालांकि रेलवे को बजट दिया गया. बजट भाषण में मायूस हुए रेल यात्रियों को अब तोहफा मिला है. जल्द ही पटरी पर 5 नई वंदे भारत ट्रेनें दौड़ने वाली है. इंचीग्रेटेड कोच फैक्ट्री से जल्द ही पांच नई ट्रेनें पटरी पर दौड़ने वाली है. 

 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा  

आईसीएफ अधिकारी के मुताबिक जल्द ही पटरियों पर 5 नारंगी वंदे भारत ट्रेनें रफ्तार भरेंगी. सभी ट्रेनें ऑरेज कलर की है. इन ट्रेनों में 16 कोच लगे हैं. तमाम आधुनिक सुविधाएं  मौजूद है. हालांकि किन रूटों पर इन ट्रेनों तो चलाया जाएगा इसका फैसला रेलवे बोर्ड की ओर से किया जाएगा. इन ट्रेनों के पटरी पर दौड़ने के साथ ही यात्रियों के सफर का अंदाज बदल जाएगा. आईसीएफ, चेन्नई में तैयार हुई इन ट्रेनों को लोगों के सफर को सुगम और आरामदायक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है.  अब तक इस आईसीएफ में 70 वंदे भारत ट्रेन रेक का निर्माण हो चुका है. 

महाराष्ट्र को 16 वंदे भारत ट्रेन  

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में लोकसभा में वंदे भारत ट्रेनों को लेकर जानकारी, जिसमें उन्होंने कहा कि 102 में से 16 ट्रेनें महाराष्ट्र में रक कर रही है. बता दें कि 19 जुलाई 2024 तक देश में कुल 102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ रही है. जिनमें से 16 वंदे भारत महाराष्ट्र में चल रही है. उन्होंने गौरव ट्रेन्स पॉलिसी को लेकर भी जानकारी दी और कहा कि इसका मकसद भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक जगहों को भारत गौरव ट्रेनों से जोड़ना हैं. 

स्लीपर वंदे भारत ट्रेन 

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सफलता के बाद रेलवे ने वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की शुरुआत की. लंबे रूटों पर आराम से सोते हुए सफर के लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की शुरुआत की गई.  न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक 50 नई अमृत भारत ट्रेनों को भी सेक्शन किया गया है. स्लीपर वंदे भारत और वंदे मेट्रो की फाइलन टेस्टिंग का फेज शुरू हो गया है. रिपोर्ट की माने तो 15 अगस्त तक पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों की शुरुआत की जा सकती है. इन स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों में 16 कोच और 823 यात्रियों की यात्रा करने की कैपेसिटी है. 

Trending news